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इन चिंताओं को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने "गेमिंग" सेक्शन के तहत जोड़ दिया है जो 'व्यसनी व्यवहार के कारण विकार' (श्रेणी 06) से संबंधित है, जो शराब, ड्रग्स, जुआ से भी संबंधित है। ICD-11 सूची में वीडियो गेमिंग को शामिल करने पर विशेषज्ञों के बीच तीव्र असहमति रही है। यह मानदंड, जब समर्थन किया जाता है, का उद्देश्य व्यसन के रूप में व्यवहार के चरम मामलों की पहचान करना है। औसत बच्चा जो बहुत सारे खेल खेलता है वह आदी नहीं होता है। केवल तभी जब उनका गेमिंग जीवन के अन्य हिस्सों - स्कूलवर्क, रिश्तों, व्यक्तिगत स्वच्छता, स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों के गंभीर नुकसान के लिए होता है। जब वे कम से कम 12 महीनों के लिए नकारात्मक प्रभावों के बावजूद वीडियो गेमिंग का पीछा करना जारी रखते हैं तो क्या यह इस निदान में पड़ना शुरू हो जाता है। इसके अलावा, यह समझना महत्वपूर्ण है कि गेम मस्तिष्क में पैदा होने वाले डोपामाइन के स्तर रासायनिक पदार्थों द्वारा बनाए गए पदार्थों का केवल दसवां हिस्सा हैं जो नशे की लत हो सकते हैं। वीडियो गेमिंग से वापसी के लक्षणों में चिड़चिड़ापन या आक्रामकता के साथ-साथ मादक द्रव्यों के सेवन से जुड़े रासायनिक वापसी के बजाय मूड पर अन्य प्रभाव जैसे व्यवहार शामिल हो सकते हैं। व्यसन उपचार इस व्यवहार को बदलने के लिए बच्चों को नई आदतें बनाने में मदद करने के बारे में है। ऑनलाइन जुआ. नीचे उदाहरण में दी गई इमेज से पता चलता है कि ऑनलाइन ज